banner1 banner2 banner3
Bookmark and Share

Veg4

इसे धार्मिक कारण कह लीजिए या फिर लोगों की पर्सनल च्वॉइस, लेकिन दुनिया में सबसे अधिक शाकाहारी लोग भारत में हैं। भारत में 20 से 40 फीसदी लोग शुद्ध शाकाहारी हैं। इस कारण भारत दुनिया में शाकाहारी लोगों के मामले में टॉप पर है।

बौद्ध धर्म और जैन धर्म की शुरूआत के बाद भारत में शाकाहार का सबसे अधिक प्रचलन हुआ। दोनों धर्मों में अहिंसा की अवधारणा है जो सभी प्रकार के जीवन को सम्मान और अहिंसा पर जोर देती है। देश में शाकाहार लैक्टो-शाकाहार के साथ जुड़ा हुआ है, जहां लोग डेयरी उत्पादों को खाते हैं लेकिन अंडे नहीं खाते हैं। भारत में दुनिया में मांस की खपत की सबसे कम दरों में से एक है। हालांकि, तटीय राज्यों जैसे कि पश्चिम बंगाल और केरल में मांस की खपत आम है। शाकाहार, जैन समुदाय, लिंगायत, ब्राह्मण और वैष्णव समुदाय जैसे समुदायों में प्रचलित है।

 

भारत के बाद बात की जाए तो इजरायल में सबसे अधिक लोग वेजिटेरियन मिल जाएंगे। यहां 13 से 20 प्रतिशत लोग शाकाहारी हैं। यहां यहूदी धर्म का पालन करने वाले लोग हैं, जिसमें जानवरों को खाना सही नहीं मना गया है। इसलिए इजरायल के लोगों के लाइफस्टाइल में शाकाहार शामिल हो गया है और यहां हजारों रेस्टोरेंट हैं जो शाकाही हैं। यहां तेल अवीव नाम से विश्व का सबसे बड़ा शाकाहारी उत्सव मनाया जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए यह उनका फेवरिट डेस्टिनेशन है।

267820